Intro:Citroen C3 Aircross automatic भारत के लिए Citroen की पहली ऑटोमैटिक कार होगी; इसके बाद संभावना है कि C3 हैचबैक भी आएगी।
Citroen C3 Aircross आ रही है ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ
हमारे बाजार में Citroen C3 Aircross को बहुत सीमित लोकप्रियता प्राप्त हुई है, इसमें केवल एक ही पॉवरट्रेन उपलब्ध है। इसकी लाइन-अप में एक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की बहुत कमी खल रही थी, इतना ही नहीं यह काफी हद तक सामान्य सुविधाओं से युक्त भी है। खैर, Citroen अब इनमें से एक पहलू – ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली C3 Aircross – को ठीक करने जा रहा है, जो इस महीने के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है। हमारे डीलर स्रोतों का सुझाव है कि इसकी कीमतें प्रतिस्पर्धियों के प्रवेश स्तर के ऑटोमैटिक वेरिएंट्स से कम होंगी।
C3 Aircross में 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक होगी
यह संभावना है कि इसे जापानी ट्रांसमिशन निर्माता Aisin से आपूर्ति की जाएगी वॉल्क्सवैगन, स्कोडा और MG द्वारा भी उपयोग किये जाने वाले समान AT गियरबॉक्स
Citroen C3 Aircross Automatic: क्या उम्मीद करें?
Citroen भारत में C3 Aircross के लिए 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स लाने जा रहा है, यह ट्रांसमिशन पहले से ही इंडोनेशिया के मॉडल में इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसे जापानी निर्माता Aisin से सोर्स किया गया है। इस ऑटोमैटिक यूनिट की उम्मीद है कि यह भारतीय बाजार में एक सहज ड्राइविंग अनुभव प्रदान करेगी। विशेष रूप से, Citroen ने यूरोपीय-स्पेक C3 हैचबैक में भी इसी Aisin 6-स्पीड AT का उपयोग किया है, जो विभिन्न क्षेत्रों में इसकी विश्वसनीयता और बहुमुखी प्रतिभा को दर्शाता है।
Citroen C3 Aircross ऑटोमैटिक वर्जन में उसी गियरबॉक्स परिवार का हिस्सा है जो Skoda Kushaq और Slavia, Volkswagen Taigun और Virtus के 1.0-लीटर TSI इंजनों में, और MG Astor के 1.3-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन में उपयोग किया जाता है। टॉर्क कनवर्टर्स मिडसाइज SUV सेगमेंट में मुख्य रहे हैं, जहां नौ मॉडलों में से पांच के साथ यह पेश किया जाता है, इसलिए C3 Aircross सही कंपनी में होगी। इस सेगमेंट में दूसरा सबसे लोकप्रिय AT गियरबॉक्स CVT है, जबकि कुछ मॉडल DCTs भी प्रस्तुत करते हैं।
यह गियरबॉक्स 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ आएगा, और संभवतः उच्च-स्पेक Plus और Max ट्रिम्स पर पेश किया जाएगा। हालांकि विशेषताएं अभी पुष्टि की जानी हैं, इंडोनेशिया-स्पेक C3 Aircross AT गियरबॉक्स के साथ 190hp और 205Nm का उत्पादन करता है – शक्ति मैनुअल संस्करण से अपरिवर्तित रहती है, लेकिन टॉर्क 15Nm बढ़ जाता है। गियरबॉक्स में एक मैनुअल मोड भी शामिल है, लेकिन इसमें पैडलशिफ्टर्स नहीं होते हैं।
हालांकि फीचर्स की कमी से यह समझौता महसूस होता है, C3 Aircross में एक मजबूत मैकेनिकल पैकेज है जिसमें एक शक्तिशाली इंजन और उत्कृष्ट राइड क्वालिटी शामिल है, और नया AT गियरबॉक्स इसकी लाइन-अप में मौजूद बड़ी खाई को भरना चाहिए।
Specification | Details |
---|---|
ARAI Mileage | 18.5 kmpl |
Fuel Type | Petrol |
Engine Displacement (cc) | 1199 |
No. of Cylinders | 3 |
Max Power (bhp@rpm) | 108.62 bhp @ 5500 rpm |
Max Torque (Nm@rpm) | 190 Nm @ 1750 rpm |
Seating Capacity | 7 |
Transmission Type | Manual |
Boot Space (Litres) | 444 |
Fuel Tank Capacity (Litres) | 45 |
Body Type | SUV |
Please note that these specifications provide a quick overview of the key features of the Citroen C3 Aircross.
और Citroen ऑटोमेटिक मॉडल्स आने की उम्मीद
C3 Aircross के बाद, यही गियरबॉक्स C3 hatchback में भी आने की उम्मीद है। एंट्री-लेवल सेगमेंट के लिए टॉर्क कनवर्टर कीमती होता है, जहां AMT उनकी लागती प्रभावकारिता के लिए अधिक लोकप्रिय हैं, लेकिन यह C3 को एक और उन्नत मैकेनिकल पैकेज के रूप में उभारने में मदद करेगा। आने वाले C3X कूप-SUV की भी यही उम्मीद है कि यह लॉन्च से ही 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आएगा। हालांकि, इसका लॉन्च संभावना है कि देर हो सकती है, क्योंकि Citroen इसे और भी उदारता से संपन्न करने की कोशिश कर रहा है, अपनी मौजूदा मॉडल्स की कमियों को दूर करते हुए।