Delhi gurugram:Dron से किए जा रहे हैं ट्रैफिक चालान, Technology से बढ़ाई जा रही है सुरक्षा”

Trafic police use Dron

“गुरुग्राम में Dron का इस्तेमाल


“गुरुग्राम में ड्रोन का इस्तेमाल: सड़कों पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों को किया जा रहा है ड्रोन के जरिए निगरानी में। खासकर, लेन में सही तरीके से नहीं चलने वाले वाहनों को ड्रोन से पहचानकर चालान काटा जा रहा है। गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने पिछले एक सप्ताह से गुरुग्राम-दिल्ली एक्सप्रेसवे पर ऐसे चालकों के खिलाफ विशेष अभियान को बढ़ावा दिया है। इस मुहीम का मकसद नागरिकों को सही तरीके से लेन में चलने के लिए जागरूक करना है, क्योंकि ऐसे उल्लंघन से सड़क हादसे हो सकते हैं, जिससे लोगों की सुरक्षा को खतरा हो सकता है।”

“गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस का आज ड्रोन से चलाया गया विशेष अभियान: सिरहौल बॉर्डर से खेड़की दौला टोल प्लाजा तक लेन ड्राइविंग के उल्लंघन करने वाले वाहनों के खिलाफ। इस अभियान के माध्यम से हादसों को रोकने और सड़क पर अंकुश लगाने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे सड़क पर गति से चलने वाले वाहनों के बारे में जागरूकता बढ़ सके। सड़कों पर लेन बदलने से होने वाले हादसों को रोकने के लिए यातायात पुलिस गुरुग्राम ने चालान अभियान को बढ़ावा देने का प्रयास किया है।”

Trafic police Ka Nya Roop

TRAFIC POLICE DRON

गुरुग्राम पुलिस ने ड्रोन का सहारा लेकर लेन चेंज के कुल 412 चालान काटे, जिसका कुल जुर्माना राशि 03 लाख 12 हजार रुपए है। इस अभियान के दौरान, दिनांक 01.12.2023 से 15.12.2023 तक, लेन चेंज ड्राइविंग और लेन ड्राइविंग के उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है। कुल 6866 चालानों में 5797 ट्रक, 518 सवारी बसें, और 211 शिक्षण संस्थानों की बसें शामिल हैं, जिनका कुल जुर्माना राशि 58 लाख 09 हजार 600 रुपए है।

इस सफल अभियान के परिणामस्वरूप, लेन ड्राइविंग में सुधार दिखा जा रहा है। आने वाले सप्ताह से ड्रोन की संख्या बढ़ाई जाएगी, जिससे यह अभियान और भी प्रभावी हो सकता है। गुरुग्राम पुलिस ने सभी ट्रांसपोर्टर्स और शिक्षण संस्थानों से अपील की है कि वे अपने वाहनों पर नियुक्त चालकों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करें और विशेषकर लेन ड्राइविंग के उल्लंघन से बचें।”

DRON SE TRAFIC POLICE KA KAAM AASAN

ड्रोन का इस्तेमाल ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन को रोकने के लिए एक प्रभावी तरीका है। यह ट्रैफिक पुलिस को बड़ी संख्या में वाहनों की निगरानी करने और नियम तोड़ने वालों को पकड़ने में मदद करता है। गुरुग्राम में यह अभियान सफल रहा है और यह उम्मीद है कि यह अन्य शहरों में भी अपनाया जाएगा।

इस अभियान के कुछ प्रमुख लाभ निम्नलिखित हैं:

  • यह ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन को कम करने में मदद करता है।
  • यह सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देता है।
  • यह जागरूकता बढ़ाता है और लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करता है।

हालांकि, इस अभियान के कुछ चुनौतियां भी हैं। इनमें शामिल हैं:

  • ड्रोन की लागत।
  • ड्रोन का संचालन करने के लिए प्रशिक्षित कर्मियों की आवश्यकता।
  • ड्रोन से निगरानी के लिए आवश्यक कानूनी प्रावधान।

इन चुनौतियों को दूर करने के लिए सरकार और निजी क्षेत्र को मिलकर काम करने की आवश्यकता है।

Leave a comment

Solverwp- WordPress Theme and Plugin