गृह मंत्री AMIT SHAH ने कहा है कि POK हमारा है और लोकसभा के लिए 24 सीटें आरक्षित हैं.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा की कि परिसीमन आयोग ने जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023 पर लोकसभा बहस के दौरान पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के लिए 24 सीटें आरक्षित की हैं।

भारत के गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में बहस के दौरान पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) पर अहम बयान दिया। उन्होंने कहा कि परिसीमन आयोग ने पीओके के लिए 24 सीटें आरक्षित की हैं, और जम्मू ने अब अपनी सीटें 37 से बढ़ाकर 43 कर दी हैं, जबकि कश्मीर ने अपनी सीटें 46 से बढ़ाकर 47 कर दी हैं। शाह ने यह भी उल्लेख किया कि जम्मू-कश्मीर में पांच नामांकित सदस्य होंगे। जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023 के पारित होने के साथ विधानसभा।

शाह ने पीओके मुद्दे से निपटने के तरीके को लेकर पंडित जवाहरलाल नेहरू की भी आलोचना की। उन्होंने दावा किया कि पीओके की समस्या नेहरू के कारण हुई और वह इस मुद्दे के लिए जिम्मेदार हैं। शाह ने यह दावा करने के लिए भी नेहरू की आलोचना की कि पीओके मुद्दे से निपटना उनकी गलती थी, लेकिन उन्होंने तर्क दिया कि इतनी जमीन खोना एक भूल थी।

जैसे ही शाह ने ये टिप्पणी की, कई कांग्रेस सांसद संसद से बाहर चले गए और उन्होंने 1990 के दशक की शुरुआत में कश्मीरी पंडितों के पलायन के लिए कांग्रेस को दोषी ठहराया। उन्होंने कहा कि अगर वोट बैंक की राजनीति नहीं होती तो पलायन को टाला जा सकता था।

अंत में, पीओके और इसके आसपास के मुद्दों पर शाह के बयान इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए अधिक समावेशी और पारदर्शी दृष्टिकोण की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हैं।

Leave a comment

Solverwp- WordPress Theme and Plugin